ब्रेकिंग
किसी भी माध्यम से देखी - सुनी और पढ़ी सूचनाओं और समाचारों का सत्यापन अखबारों के माध्यम से ही करते- प्... राज्यसभा सांसद मालीवाल से कथित मारपीट मामले में विभव कुमार को शनिवार दोपहर दिल्ली पुलिस गिरफ्तार स्मार्ट और सुरक्षित परिवहन प्रणाली प्रदान करके भारत को एक विकसित भारत बनाने के लिए दो दिवसीय कार्यशा... मंदसौर के तपेश्वर महादेव मंदिर की सीढ़िया पर मिला था विश्व का पहला विज्ञापन, मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्... मतदान से संतृष्ट पुर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा मतदाता ज़्यादा समर्थन कांग्रेस पार्टी को देने वाले ह... साईंखेड़ा थाना क्षेत्र के साईंखेड़ा-जखोली मार्ग पर खमारिया फार्म हाउस के पास दो बाइक आपस में टकरा गईं,... मनाली में भोपाल की लड़की हत्या, ट्राली बैग में लाश लेकर जा रहा था ब्वॉयफ्रेंड ! पुलिस ने पकड़ा ईव्‍हीएम एसएलयू कार्य में उच्‍चतम न्‍यायालय एवं भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का कडाई से पालन किया... बंदियों को टेलीमेडिसिन की सुविधा की शुरुआत, प्रधान जिला न्यायाधीन ने जिला जेल का किया निरीक्षण नाबालिग बालिका को भगाकर दुष्कर्म किया, 10 वर्ष का सश्रम कारावास

महिलाओं के लिए पीएम विश्वकर्मा मुफ्त में सिलाई मशीन योजना: प्रधानमंत्री देश के आर्थिक रूप से जो लोग कमजोर को प्रशिक्षण देकर वे आत्मनिर्भर बना रहे

भारत के सभी प्रातों मे पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना: देश के प्रधानमंत्री ने पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के माध्यम से दर्जी वर्ग के लोगों को फ्री सिलाई देने की घोषणा की है। बता दें कि इस योजना के माध्यम से जो लोग दर्जी का काम करते हैं उन्हें सिलाई मशीन मुफ्त में दी जाती है और इसके लिए महिलाओं को प्राथमिकता दी जा रही है। ‌ लेकिन इस योजना का लाभ महिला और पुरुष दोनों को ही मिलता है इसलिए सभी योग्य उम्मीदवार निशुल्क मशीन हासिल करने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इस प्रकार से आर्थिक रूप से जो लोग कमजोर हैं उन्हें प्रशिक्षण भी दिया जाता है ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें।

यदि आपको पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के लिए अप्लाई करना है तो इसकी प्रक्रिया जानने के लिए हमारा लेख आपको ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए। इसमें हम आपको बताएंगे कि इस योजना का लाभ पाने हेतु सरकार ने क्या पात्रता रखी है और आवेदन की प्रक्रिया क्या है। पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना को देश के प्रधानमंत्री के द्वारा आरंभ किया गया है। इसके द्वारा जो लोग दर्जी का काम करते हैं उन्हें 5 दिन से लेकर 15 दिनों तक का प्रशिक्षण दिया जाता है। इसके अंतर्गत उन्हें सिलाई के काम को पूरी तरह से सिखाया जाता है जिससे कि वे अपने क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल कर लें। जब ट्रेनिंग पूरी हो जाती है तो उसके बाद अधिकारी आपकी ट्रेनिंग की जांच करते हैं और उसके पश्चात आपको एक सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाता है।

जो इच्छुक नागरिक पीएम विश्वकर्मा सिलाई योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग लेते हैं तो उन्हें हर दिन 500 रूपए दिए जाते हैं। इस ट्रेनिंग का पूरा खर्चा सरकार द्वारा उठाया जाता है। इस प्रकार से जब ट्रेनिंग पीरियड पूरा हो जाता है तो सर्टिफिकेट के साथ 15000 रूपए भी सरकार देती है जिससे कि आप अपना काम करने के लिए सिलाई मशीन खरीद सकें।

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना हेतु पात्रता -पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के लिए देश के सभी पुरुष और महिलाएं पात्रता रखते हैं। इसके अंतर्गत 18 साल से लेकर 40 साल तक के नागरिक आवेदन दे सकते हैं। इस योजना का लाभ एक परिवार में सिर्फ एक सदस्य को ही दिया जाता है। योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को वरीयता दी जाती है और किसी भी जनजाति या फिर जाति की महिला आवेदन देकर योजना का लाभ ले सकती है। पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना से संबंधित लाभ पीएम विश्वकर्मा योजना एक ऐसी कल्याणकारी और महत्वाकांक्षी योजना है जिसके अनेकों लाभ हैं। इस योजना का सबसे पहला लाभ यह है कि इसके जरिए से देश की महिलाएं एवं पुरुष दोनों ही मुफ्त में सिलाई मशीन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा योजना के अंतर्गत अप्लाई करने के बाद आपको 15 दिन तक ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाता है। जिसके लिए आपको हर दिन 500 रूपए दिए जाते हैं। पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के तहत जब ट्रेनिंग पीरियड पूरा हो जाता है तो उसके बाद 15 हजार रुपए दिए जाते हैं जिससे कि आप अपना काम करने के लिए सिलाई मशीन खरीद सकते हैं।
पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के द्वारा देश के जो भी गरीब नागरिक फायदा लेना चाहते हैं तो उनके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज भी होने अनिवार्य हैं। इसके लिए आपके पास आपका आधार पत्र, आपका आय प्रमाण पत्र, आपका एक पहचान पत्र, एक पासपोर्ट साइज फोटो और साथ में एक चालू मोबाइल नंबर होना चाहिए। आपके पास यदि ये सारे दस्तावेज होंगे तो इस स्थिति में आप इस योजना के लिए अप्लाई कर पाएंगें।

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?
अगर आपको पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना है तो इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है :- सबसे प्रथम आप आवेदन देने के लिए पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर लीजिए। अब योजना के पोर्टल पर आपको अप्लाई करने का एक विकल्प दिखाई देगा आप उस पर क्लिक कर दीजिए। उसके बाद आप अपना आधार और मोबाइल का नंबर डालकर ओटीपी को वेरीफाई कर लीजिए।
यहां पर आपको कैटेगरी में दर्जी का चयन करना है और उसके बाद आप अपना पूरा आवेदन फॉर्म भर लीजिए। अब आप इसके पश्चात आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आपका आधार कार्ड, आपका राशन कार्ड और बैंक अकाउंट को भी अपलोड कर दीजिए। तो इस तरह से आप अपने घर से ही पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना हेतु अप्लाई करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना निसंदेह एक ऐसी योजना है जो आर्थिक रूप से निर्बल लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएगी। योजना का फायदा लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करके मुफ्त में ट्रेनिंग के अलावा 1 5 हजार रुपए राशि सिलाई मशीन खरीदने के लिए प्राप्त की जा सकती है।
अतः जिन लोगों को पैसों की तंगी रहती है उनके लिए यह योजना बहुत कारगर है
जिसका फायदा उठाकर उन्हें अपना जीवन स्तर बेहतर बनाना चाहिए।
अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए नंबर पर सम्पर्क करें:-योजना मे हेरफेर या किसी बदलाव से संबधित अधिक जानकारी के लिए नजदीकी ऑनलाईन कियोस्क सेंंटर से संपर्क कर सकते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर भोपाल स्थित लाल परेड ग्राउंड में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और आकर्षक परेड की सलामी ली     |     मंदसौर मे उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा द्वारा झंडा वंदन कर मुख्‍यमंत्री का संदेश वाचन किया गया, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का सम्मान किया     |     इंदौर प्रेस क्लब में हुआ ध्वजारोहण, अध्यक्ष अरविंद तिवारी ने उपस्थित मीडिया के साथियों को संबोधित किया     |     रसोई गैस टंकी फूटने से एक महिला की मौत, मंदसौर के थाना वायडी नगर के अन्तर्गत राजीव कॉलोनी र्वाड क्रमांक 4 मे हूआ ब्लास्ट से पक्के मकान के परखचच्चे उड़ गये, मृत महिला के पति भी गंभीर घायल     |     गणतंत्र दिवस के पावन पर्व पर महापौर मालती राय ने आईएसबीटी, अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी ने माता मंदिर स्थित निगम कार्यालय परिसर में राष्ट्र ध्वज फहराया     |     देश के जन-गण-मन में देशभक्ति का अपार उत्‍साह और उमंग का महासागर हिलोरें ले रहा है :- मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव     |     चुनौतियों का सामना करें, समाधान खोजें, शत-प्रतिशत प्रयास करें – मुख्यमंत्री डॉ. यादव     |     उज्जैन संभागायुक्त डॉ.संजय गोयल के मुख्य आतिथ्य में 14वा राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया     |     किसी भी माध्यम से देखी – सुनी और पढ़ी सूचनाओं और समाचारों का सत्यापन अखबारों के माध्यम से ही करते- प्रो. खेमसिंह डहेरिया     |     राज्यसभा सांसद मालीवाल से कथित मारपीट मामले में विभव कुमार को शनिवार दोपहर दिल्ली पुलिस गिरफ्तार     |     स्मार्ट और सुरक्षित परिवहन प्रणाली प्रदान करके भारत को एक विकसित भारत बनाने के लिए दो दिवसीय कार्यशाला     |     मंदसौर के तपेश्वर महादेव मंदिर की सीढ़िया पर मिला था विश्व का पहला विज्ञापन, मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड के प्रयासों से मंदसौर मैं मिलते हैं कई पुरातात्विक महत्व के सबूत     |     मतदान से संतृष्ट पुर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा मतदाता ज़्यादा समर्थन कांग्रेस पार्टी को देने वाले है     |     साईंखेड़ा थाना क्षेत्र के साईंखेड़ा-जखोली मार्ग पर खमारिया फार्म हाउस के पास दो बाइक आपस में टकरा गईं, इस हादसे में चार लोगों की मौत     |     मनाली में भोपाल की लड़की हत्या, ट्राली बैग में लाश लेकर जा रहा था ब्वॉयफ्रेंड ! पुलिस ने पकड़ा     |     ईव्‍हीएम एसएलयू कार्य में उच्‍चतम न्‍यायालय एवं भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का कडाई से पालन किया गया – कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राजगढ़     |     बंदियों को टेलीमेडिसिन की सुविधा की शुरुआत, प्रधान जिला न्यायाधीन ने जिला जेल का किया निरीक्षण     |     नाबालिग बालिका को भगाकर दुष्कर्म किया, 10 वर्ष का सश्रम कारावास     |